Friday, 22 January, 2021

कोरोनावायरस

पिछले 24 घंटे में 15,144 नए मामले सामने आए हैं और 181 लोगों की मौत हुई है. कोविड-19 के देश में कुल मामले 1,05,57,985 हो गए हैं. 2,08,826 सक्रिय मामले हैं. इसमें ठीक होकर घर जा चुके लोगों की संख्या 1,01,96,885 है. जबकि 1,52,274 लोगों की मौत हो चुकी है. अगर दुनियाभर में संक्रमितों की बात करें तो ये 8 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है. वायरस के बारे में नवीनतम जानकारी के लिए, स्‍वास्‍थ्‍य सलाह और स्थिति पर हर अपडेट के लिए दिप्रिंट हिंदी से जुड़े रहें.

ताज़ा-तरीन

2021-22 का सत्र चलाने की कॉलेजों की कोशिशों के बीच ‘हाइब्रिड टीचिंग’ मददगार साबित होगी

भारत ने कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत की है लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि प्राथमिकता वाले चार समूहों में नहीं आने वाले लोगों को इसकी खुराक के लिए 2022 तक इंतजार करना पड़ सकता है. कॉलेजों का इस पर पूरा ध्यान है.

सतह नहीं उस हवा में कोरोना के मौजूद रहने की संभावना जिसमें हम सांस लेते हैं, वैज्ञानिकों ने कहा-...

महामारी की एक वर्ष की अवधि में सामने आए तमाम अहम वैज्ञानिक साक्ष्य इस तरफ इशारा करते हैं कि कोविड-19 का संक्रमण सतह को छूने की तुलना में हवा में मौजूद होने के कारण ज्यादा फैलता है.

जो बाइडन बोले ‘नेक्सट स्टॉप: वाशिंगटन डीसी’ आज लेंगे अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति पद की शपथ, पहुंचे

जो बाइडन 1973 में डेलावेयर से सबसे युवा सीनेटर के तौर पर निर्वाचित हुए थे. वह सार्वजनिक जीवन में करीब पांच दशक बिता चुके हैं.

Neighbourhood First मंत्र के साथ भारत ने भूटान रवाना की कोरोनावायरस टीके की पहली खेप

विदेश मंत्रालय ने कहा कि घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारत आगामी हफ्ते, महीने में चरणबद्ध तरीके से सहयोगी देशों को कोविड-19 टीकों की आपूर्ति करेगा .

India Outbreak

दुनियाभर में कोरोनावायरस का प्रकोप

सारी खबरें

2021 आ गया और आज भी तरक्की की राह में भारत की ब्यूरोक्रेसी सबसे बड़ी बाधा है

कोविड ने भारतीय नौकरशाही का सबसे खराब चेहरा बेनकाब किया है, जो कागज़ी कार्रवाई को लोगों के जीवन से ऊपर रखती है.

भारत में कोविड-19 की दूसरी बड़ी लहर क्यों नहीं आएगी

पिछले अगस्त में, हमने अनुमान लगाया था कि भारत में कोविड-19 का महामारी वाला दौर फरवरी 2021 तक समाप्त हो जाएगा. ऐसा लगता है कि भविष्यवाणी वास्तविकता से अधिक दूर नहीं थी.

पड़ोसी देशों को वैक्सीन भेजेगी मोदी सरकार, बांग्लादेश को ‘गिफ्ट’ में मिलेगी कोविशील्ड की 20 लाख डोज़

दूसरे देशों को टीके की आपूर्ति करते समय यह सुनिश्चित किया जाएगा कि देश के टीका निर्माताओं के पास घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त भंडार हो.

कोविड टीकाकरण में प्रतिकूल असर के केवल 0.18% मामले आए, दोनों वैक्सीन सुरक्षित: स्वास्थ्य मंत्रालय

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा कि टीकाकरण के बाद दुष्प्रभाव और गंभीर समस्या अब तक नहीं देखने को मिली है.

आपकी नजदीकी फार्मेसी में कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराने की योजना अभी तक क्यों नहीं बना रही है सरकार

सीमित स्टॉक और ज्यादा जोखिम वाले लोगों के तत्काल टीकाकरण की जरूरत जैसे कई फैक्टर काफी मायने रखते हैं जिससे वह स्थिति आने में वक्त लगेगा जब कोई भी अपने नजदीकी स्टोर से टीके की खुराक ले सकेगा.

संसद की कैंटीन में भोजन पर दी जाने वाली सब्सिडी खत्म, एक घंटे का होगा प्रश्न काल: ओम बिरला

29 जनवरी से शुरू होने वाले संसद सत्र के दौरान राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक होगी वहीं लोकसभा की कार्यवाही शाम चार से रात आठ बजे तक होगी.

केंद्र भारत बायोटेक से लेगा कोवैक्सीन की 45 लाख अतिरिक्त खुराक, लिखा पत्र

इन 45 लाख खुराकों में से आठ लाख से अधिक खुराक मॉरीशस, फिलीपींस और म्यांमा जैसे मित्र देशों को सद्भावना के तौर पर नि:शुल्क दी जाएंगी.

भारत में 7 महीने बाद आए कोविड के एक दिन में सबसे कम 10,064 नए मामले

मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 137 लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 1,52,556 पर पहुंच गई. संक्रमण से एक दिन में मरने वालों की संख्या भी बीते करीब आठ महीने में सबसे कम है.

मुरादाबाद में स्वास्थ्यकर्मी के कोविड टीके से मौत के आरोप पर स्वास्थ्य विभाग ने कहा- हृदय रोग से गई जान

स्वास्थ्यकर्मी महिपाल के परिवार का आरोप है कि उनकी मौत टीकाकरण के कारण हुई तथा उन्हें बुखार एवं खासी के अलावा स्वास्थ्य संबंधी और कोई परेशानी नहीं थी.

कोरोनावायरस के बावजूद नहीं थमीं चीन की रफ्तार, अर्थव्यवस्था 2020 में 2.3 प्रतिशत बढ़ी

जब अमेरिका, यूरोप और जापान जैसे देश कोरोना महामारी से परेशान थे तब चीन की अर्थव्यवस्था 2020 में 2.3 फीसदी की दर से बढ़ोतरी दर्ज कर रही थी.

धूम्रपान करने वालों और शाकाहारियों में कोरोना से संक्रमित होने का कम जोखिम: CSIR सर्वे

सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि रक्त समूह ‘ओ’ वाले लोग संक्रमण के प्रति कम संवेदनशील हो सकते हैं, जबकि 'बी' और 'एबी' रक्त समूह वाले लोग अधिक जोखिम में हो सकते हैं.

देश में अब तक 2,24,301 लोगों को लगा कोविड-19 का टीका, 447 प्रतिकूल मामले आए सामने

मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि 447 प्रतिकूल मामलों में सिर्फ तीन में टीका लगवाने वाले व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी है.

तीन करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को फरवरी तक कोरोना वैक्सीन देने का लक्ष्य: हर्षवर्धन

हर्षवर्द्धन ने बताया कि टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में 50 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका लगाया जायेगा और चौथे चरण में 50 वर्ष से नीचे आयु के लोगों का टीकाकरण होगा.

EPFO ने दिसंबर 2020 तक 56.79 लाख कोविड-19 के अग्रिम दावे निपटाए, 14 हजार करोड़ रुपये बांटे

केंद्र सरकार ने ईपीएफओ के छह करोड़ से अधिक अंशधारकों को अपने खातों से तीन माह के मूल वेतन और महंगाई भत्ते के बराबर राशि निकालने की अनुमति दी थी.

चीन के शहर में आइसक्रीम में मिला कोरोनावायरस, कंपनी के बेचे गए डिब्बों का लगाया जा रहा पता

दाकियाओदाओ फूड कंपनी को सील कर दिया गया है और उसके कर्मियों की कोरोनावायरस संक्रमण संबंधी जांच की जा रही है.