news on politics
प्रधानमंत्री मोदी तालकटोरा में व्यापारी सम्मेलन में आए व्यापारियों को संबोधित करते हुए | सोशल मीडिया
Text Size:
  • 17
    Shares

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के बाद शुक्रवार को तीसरे चरण की तैयारी शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जहां तालकटोरा स्टेडियम में 4 बजे राष्ट्रीय व्यापारी महासम्मेलन में व्यापारी उनका स्वागत करेंगे जहां वह व्यापारियों को संबोधित करेंगे. वहीं अमित शाह तीन जनसभाएं- एमपीएमसी ग्राउंड बोडेली, छोटा उदयपुर गुजरात में, दूसरी मालनपाड़ा, धर्मपुर, गुजरात और तीसरी जनसभा 4:45 पर रेलवे मैदान, बारामती, पुणे, महाराष्ट्र में करेंगे. दूसरी तरफ राहुल गांधी भी आज तीन जनसभाएं करेंगे. गुजरात के तापी जिले के बाजीपुरा में, 2:45 पर महात्मा गांधी स्टेडियम, रायुचूर, कर्नाटक और 5:15 पर आरडी पब्लिक कालेज, चिकोड़ी कर्नाटक में. वहीं चुनाव आयोग का प्रतिबंध खत्म होने के बाद मायावती सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के लिए मैनपुरी में रैली में वोट मांगने पहुंचीं और आंवला में उनकी दूसरी जनसबा 3 बजे है. जनसभा में अखिलेश यादव और आरएलडी चीफ अजित सिंह भी मौजूद होंगे.

गौरतलब है कि सात चरणों के अंतर्गत होने वाले लोकसभा चुनाव की शुरुआत 11 अप्रैल को हुई थी और यह 19 मई को समाप्त होगा. मतों की गिनती 23 मई को होगी.


19 अप्रैल मतदान और चुनावी हलचल से जुड़ी हर खबर


पीएम ने तालकटोरा में व्यापारियों के लिए गिनाये अपने काम, बताई उनके लिए भविष्य की योजनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को तालकटोरा स्टेडियम में व्यापारी सम्मेलन को संबोधित किया. उन्होंने व्यापारियों को संबोधित कर उन्हें जमकर साधने की कोशिश की है और व्यापारियों के लिए किये गये कामों गिनाया और भविष्य में उनके लिए बनाई जाने वाली योजनाओं को बताया. साथ कांग्रेस को व्यापारियों को परेशान करने वाली सरकार बताया.

पीएम ने कहा कि अर्थव्यवस्था में जैसे-जैसे ईमानदारी बढ़ती जाएगी, पारदर्शिता बढ़ेगी तो यह देश के विकास में बहुत मददगार होगी. उन्होंने पिछले 5 साल में पूरी ईमानदारी से आपके कारोबार और जीवन को सुगम करने की कोशिश की है. इसलिए वह चाहते हैं कि आप सभी टेंशन-फ्री होकर बिना किसी डर के काम करें.

उन्होंने व्यापारियों को कांग्रेस को परेशान करने वाली सरकार बताते हुए कहा कि आजादी के बाद से कांग्रेस के शासन में व्यापारियों को लेकर एक धारणा बना दी गयी थी कि देश में जो कुछ गड़बड़ हो रहा है वो सिर्फ व्यापारियों की वजह से हो रहा है. उन्होंने कहा 2014 में चुनाव से पहले कहा था कि वह आएंगे तो हर दिन एक कानून खत्म करेंगे और आपको खुशी होगी कि पिछले पांच साल में 1,500 कानून खत्म किये हैं. उनका मकसद ईज ऑफ लिविंग का है.

जीएसटी के फायदे गिनाते हुए पीएम ने कहा कि GST आने के बाद व्यापार में पारदर्शिता आई है, आपको कच्चे-पक्के की मजबूरी से मुक्ति मिली है. यही कारण है कि रजिस्टर्ड व्यापारियों की संख्या GST आने के बाद करीब दोगुनी हो गयी है. आपके सहयोग से ही देश पिछले 5 सालों में ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस में 65 स्थानों की छलांग लगाकर विश्व में 77वें स्थान पर आ गया है. उन्होंने व्यापारियों के लिए कामों को गिनाते हुए कहा कि वह अब आपको 59 मिनट लोन पोर्टल से 1 करोड़ तक का लोन एक घंटे से कम समय में मिल रहा है. आज आपके सुझावों की वजह से ही दैनिक उपयोग की ज्यादातर वस्तुओं पर टैक्स जीरो है. 98 प्रतिशत चीजें 18 प्रतिशत से कम टैक्स के दायरे में है. हमारा देश तेजी से आगे बढ़ सके इसके लिए हम 23 मई को जब फिर एक बार मोदी सरकार बनेगी तो राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड बनाएंगे.

उन्होंने कहा कि जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड सभी व्यापारियों को 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराएंगे. किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड की योजना लाएंगे. भाजपा खुदरा व्यापार को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय खुदरा नीति भी बनाएगी. पीएम ने कहा कि व्यापारी वर्ग एक तरह से सच्चे मौसम विज्ञानी होते हैं, क्योंकि व्यापारी को एडवांस में सब कुछ मालूम होता है.

यूपी बीजेपी के उप मुख्यमंत्री ने मायावती के बयान को बताया पीएम का अपमान

मायावती का मुलायम सिंह को असली पिछड़ा और मोदी को फर्जी पिछड़ा बताने पर बीजेपी की तरफ से उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने पलटवार किया है. उन्होंने कहा, ‘यह मायावती की भय है जो कि इस तरह की बात कर रही हैं; एक तरफ आपके पास ‘नकली भतीजा’ है और दूसरी तरफ आपके पास ‘नकली बुआ’ है. ये इस तरफ की भाषा का इस्तेमाल करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपमान कर रहे हैं.

गौरतलब है कि मौर्या ने शुक्रवार को सपा-बसपा-आरएलडी की संयुक्त रैली हुई. जिसमें मायावती ने मुलायम सिंह के लिए वोट मांगा. बसपा प्रमुख ने इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी को नकली जबकि मुलायम सिंह को असली पिछड़ों का नेता बाताया  है. इसी बयान को लेकर मौर्या ने उन पर पलटवार किया है.

लालू पर लगाया जेल के नियमों के उल्लंघन का आरोप

बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल (यूनाइटेड) ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर जेल में बंद राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद पर कई आरोप लगाए और उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है. जद (यू) के प्रवक्ता नीरज कुमार ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र लिखकर कहा कि जेल में रहते हुए लालू प्रसाद ने जेल नियमों का उल्लंघन किया है. पत्र में लिखा गया है कि लालू प्रसाद भ्रष्टाचार के मामले में रांची के होटवार जेल में बंद है और स्वास्थ्य कारणों से रिम्स, रांची के पेइंग वार्ड में इलाजरत हैं.

पत्र के अनुसार, कुमार ने कहा कि जेल मैनुअल में स्पष्ट है कि इन्हें केवल परिजनों से मिलना है. लालू से मिलने के लिए सप्ताह में केवल एक दिन (शनिवार) निश्चित है, जिसके लिए अदालत से आदेश लेना पड़ता है.

 


  • 17
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here