news on politics
सत्ता का महासंग्राम-ग्राफिक्स-सोहम सेन.
Text Size:
  • 23
    Shares

नई दिल्ली: दूसरे चरण के मतदान की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. 18 तारीख को दस राज्यों में मतदाता अपने अधिकार का उपयोग करेंगे. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के राज्य शामिल हैं. इन राज्यों के लिए चुनाव प्रचार में सभी राजनीतिक पार्टियां जोर-शोर से लगी हैं. इस कड़ी में कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी जहां तीन राज्यों के लोगों के साथ अपने दिल की बात कहेंगे वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आज पूरा दिन गुजरात में ही अलग अलग जनसभा को संबोधित करेंगे. इसी बीच देश के विभिन्न राज्यों से चुनाव से जुड़ी हर खबर का अपडेट मिलेगा यहां.


15 अप्रैल की हर खबर का अपडेट मिलेगा यहां


राहुल गांधी के ट्वीट पर केजरीवाल का पलटवार

दिल्ली में कांग्रेस प्रभारी पीसी चाको ने कहा कि आम आदमी पार्टी दिल्ली से बहार 18 सीटों पर गठबंधन का सुझाव दे रही है. हमें पहले दिल्ली में एक साथ आना चाहिए. राहुल जी ने कहा कि हमारे दरवाजे खुले हैं और यह गठबंधन होना चाहिए. एक राज्य के लिए जो फैसला होता है वह दूसरे राज्यों के लिए लागू नहीं किया जा सकता है.

इससे परले राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा था कि दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन का मतलब होगा भाजपा की पराजय. कांग्रेस यह सुनिश्चित करने के लिए आप को दिल्ली की चार सीटें देने को तैयार है. लेकिन, केजरीवाल ने एक और यू-टर्न ले लिया है! हमारे दरवाजे अभी भी खुले हैं, लेकिन समय बीत रहा है.

केजरीवाल ने राहुल गांधी के ट्ववीट का जवाब देते हुए लिखा कि कौन सा U-टर्न? अभी तो बातचीत चल रही थी. आपका ट्वीट दिखाता है कि गठबंधन आपकी इच्छा नहीं मात्र दिखावा है. मुझे दुःख है आप बयानबाज़ी कर रहे हैं. आज देश को मोदी-शाह के ख़तरे से बचाना अहम है. दुर्भाग्य कि आप यूपी और अन्य राज्यों में भी मोदी विरोधी वोट बांट कर मोदी जी की मदद कर रहे हैं.

अभिनेता रविकिशन गोरखपुर से ठोकेंगे ताल

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के सात लोकसभा उम्मीदवारों का ऐलान किया है ये सभी सीटें पूर्वी उत्तर प्रदेश की हैं. देवरिया से रमापति त्रिपाठी, प्रतापगढ़ से संगमलाल, अम्बेडकरनगर से मुकुट बिहारी वर्मा, गोरखपुर से अभिनेता रविकिशन, जौनपुर से केपी सिंह, प्रवीण निषाद को संतकबीर नगर से, भदोही से रमेश बिंद के नाम का ऐलान हुआ है.

जनसभाएं करेंगे कमलनाथ और शिवराज

कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष व राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ कांग्रेस के उम्मीदवारों और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को भाजपा के प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभाओं को संबांधित करने वाले हैं.

कांग्रेस कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, कमलनाथ सोमवार को सुबह साढ़े 11 बजे होशंगाबाद में जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके अलावा कमलनाथ जबलपुर ससंदीय क्षेत्र के पाटन, बरगी, मंडला संसदीय क्षेत्र के निवास में जनसभा को संबोधित करने वाले हैं. कमलनाथ इन दिनों छिंदवाड़ा के प्रवास पर हैं. वे यहां से हवाई मार्ग से पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार करने के बाद शाम को वापस छिंदवाड़ा लौट जाएंगे.

वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान सोमवार को बैतूल संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के समर्थन में बैतूल के स्टेडियम और रीवा संसदीय क्षेत्र के उम्मीदवार के पक्ष में पद्मधर पार्क में जनसभा को संबोधित करने वाले हैं.

ओडिशा में भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या

ओडिशा के खोरधा में अज्ञात लोगों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक नेता की रविवार देर रात गोली मारकर हत्या कर दी. पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी. खोरधा मंडल के अध्यक्ष मंगुली जेना की खुर्दा भाजपा विधायक उम्मीदवार कालूचरण खड़ायत के आवास के पास गोली मार दी गई.

गंभीर रूप से घायल मंगुली को खोरधा जिला मुख्यालय अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल ले जाने पर चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

राहुल तीन राज्यों में तो अमित शाह करेंगे गुजरात में जनसभा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में रैलियां करेंगे. बता दें कि इन राज्यों में 18 और 23 अप्रैल को मतदान होना है. सुबह राहुल जहां आगरा में रैली करेंगे वहीं दोपहर में गुजरात के क्षेत्र अंतर्गत राजुला शहर में भावनगर के महुवा में जनसभा को संबोधित करेंगे. वहीं शाम को महाराष्ट्र के नानदेद के मुंधा में होंगे.
वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह छारा जापा, कोडीनार, गीर सोमनाथ से आज अपनी जनसभा की शुरुआत करेंगे. उसके बाद दोपहर 3.30 बजे डीसा बनासकांठा में रोडशो करेंगे. आधे घंटे के रोड शो के बाद वह बनासकांठा में जनसभा को संबोधित करेंगे.

केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने की इस्तीफा देने की पेशकश

जैसे जैसे मतदान के दिन नज़दीक आ रहे हैं राजनेताओं में जुबानी जंग तेज होती जा रही है. इसी बीच पार्टियों से नेताओं के दल बदलना भी लगातार जारी है. इसी बीच खबर आ रही है कि केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने इस्तीफे की पेशकश की है.

केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने रविवार को मंत्रिमंडल और राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने की पेशकश की.

बीरेंद्र सिंह ने इस्तीफे की पेशकश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा उनके पुत्र बृजेंद्र सिंह को हरियाणा के हिसार लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारे जाने के बाद की है.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘मैंने सोचा कि यह उचित होगा कि जब मेरे पुत्र को उम्मीदवार बनाया गया है तो मैं राज्यसभा और मंत्रालय दोनों से इस्तीफा दे दूं. इसलिए मैंने (भाजपा अध्यक्ष) अमित शाहजी को पत्र लिखा है. मैं यह (फैसला) पार्टी पर छोड़ता हूं..मैं इस्तीफा देने के लिए तैयार हूं.’

बीरेंद्र सिंह के इस्तीफे के फैसले को वंशवाद की राजनीति के विरोध में एक संदेश देने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि उनके पुत्र को लोकसभा का टिकट दिया गया है.


  • 23
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here