news on politics
भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा और कांग्रेस नेता राज बब्बर | दिप्रिंट
Text Size:
  • 34
    Shares

नई दिल्लीः 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर 36 उम्मीदवारों के साथ भाजपा की दूसरी लिस्ट आ चुकी है. इनमें सबसे ज्यादा 23 उम्मीदवार प्रमुख राज्य आंध्र प्रदेश से हैं. यहां पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होगा. बीजेपी ने यह लिस्ट देर रात जारी की है. इसमें दूसरे दो प्रमुख राज्य महाराष्ट्र और उड़ीसा से छह और पांच नाम हैं. बीजेपी के तेज तर्रार प्रवक्ता संबित पात्रा उड़ीसा के पुरी से चुनाव लड़ेंगे. साथ ही भाजपा ने विधानसभा चुनावों की भी लिस्ट जारी की है. आंध्र से 51, उड़ीसा के 22, मेघालय के सेलसेला विधानसभा से एक उम्मीदवार के नाम की घोषणा की गई है.  वहीं, 23 मार्च की शाम को पार्टी ने अपनी छठी सूची जारी की इसमें 48 उम्मीदवारों का ऐलान किया गया.


यह भी पढ़ेंः नरेंद्र मोदी वाराणसी और अमित शाह गांधी नगर से लड़ेंगे चुनाव, आडवाणी युग खत्म


इससे पहले बीजेपी ने पहली लिस्ट में 184 सीटों के उम्मीदवार घोषित किये थे. इनमें उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से पीएम नरेंद्र मोदी, महाराष्ट्र की नागपुर सीट से नितिन गडकरी, उत्तर प्रदेश के लखनऊ से राजनाथ सिंह व गुजरात की गांधी नगर सीट से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के नाम की घोषणा की गई थी. पहली लिस्ट में कुल 20 राज्यों से प्रत्याशी घोषित किये गये थे. भाजपा ने 23 मार्च को अपने 48 लोकसभा प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. इनमें मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, झारखंड और गोवा के उम्मीदवारों के नाम शामिल है.इसके अलावा पार्टी ने गोवा और गुजरात के विधानसभा उपचुनावों के भी प्रत्याशियों के नाम भी घोषित कर दिए है. मध्यप्रदेश में पार्टी ने मुरैना लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी के भांजे अनूप मिश्रा की जगह केंद्रीयमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को मैदान में उतारा है. तोमर अभी ग्वालियर सीट से सांसद है. वहीं शहडोल हिमाद्री सिंह को टिकट दिया है. हिमाद्री 20 मार्च को ही भाजपा में शामिल हुई है.उज्जैन के वर्तमान सांसद चिंतामणि मालवीय का टिकट काट के अनिल फिरोजिया को टिकट दिया गया हैे.बैतूल से सांसद ज्योति धुर्वे का टिकट काट के दुर्गादास उईके को टिकट दिया गया है.भिंड से वर्तमान सांसद भागीरथ प्रसाद की जगह संध्या राय को टिकट दिया गया है.


यह भी पढ़ेंः क्रिकेट मैदान से बाहर गौतम गंभीर खेलेंगे नई पारी, बीजेपी से लड़ सकते हैं चुनाव


कांग्रेस की सातवीं लिस्ट आई

वहीं टिकट बांटने में आगे चल रही कांग्रेस की सातवीं लिस्ट आ चुकी है. उसने 35 उम्मीदवारों की सातवीं लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर को इस बार मुरादाबाद के बजाय फतेहपुर सीकरी से चुनाव लड़ाएगी, मुरादाबाद की सीट इमरान प्रतापगढ़ी को दी गई है. पूर्व केंद्रीय मंत्री रेणुका चौधरी को तेलंगाना के खम्माम से उतारा गया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री करण सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह जम्मू कश्मीर के ऊधमपुर से चुनाव लड़ेंगे. वहीं पार्टी ने ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए 54 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है.


  • 34
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here